SMPS क्या हैं कैसे काम करता है?

कंप्यूटर SMPS क्या हैं? (what is Computer SMPS?) ये सवाल आपके मन में कभी न कभी ज़रूर आया होगा या फिर SMPS का उपयोग कहाँ होता है? पुरी जानकारी



दोस्तो क्या आप जानते हैं कंप्यूटर एसएमपीएस क्या हैं? (what is Computer SMPS?) ये सवाल आपके मन में कभी न कभी ज़रूर आया होगा या फिर SMPS का उपयोग कहाँ होता है? और अपने तो कंप्यूटर का इस्तेमाल अपने जीवन में जरूर किया होगा अगर नहीं किया होगा तो कोई बात नहीं लेकिन आप कंप्यूटर तो जरूर देखे होंगे जहां बहुत सारा parts होता है जैसे की CPU SYSTEM, UPS, KEYBOARD,MOUSE आदि लगा होता हैं। क्या आप सोचे है इतने PARTS क्यों है और क्यों लगे होते है। दोस्तो में बताना चाऊंगा कि जो destop या laptop हम इस्तेमाल करते है वह Dc voltage से चलता है फिर आप सोच रहे होंगे Dc voltage क्या हैं (what is Dc voltage?)

तो आप घबराई नहीं में इसकी जानकारी आपको नीचे दे दूंगा। और dc voltage उतना खतरनाक नहीं होता हैं Ac voltage के मुकाबले। अगर हम कंप्यूटर को Ac voltage यानी 220–240v power supply देते हैं तब हमारा कंप्यूटर जल या फिर blast भी हो सकता है।और हमारा कंप्यूटर जो Cpu system से connect रहता है और Cpu system में एक parts हैं जो Ac voltage को से Dc voltage में बदलकर Motherboard,Hard disk drive (HDD),Compact Disk (CD) आदि को Power supply करता है तो वहीं SMPS कहलाता हैं?। क्योंकि हम जानते destop या laptop सीधे Ac voltage से नहीं चलती है तो चलिए जानते हैं पुरी जानकारी के साथ।SMPS क्या हैं?SMPS कैसे काम करता हैं? SMPS का Full From क्या है?


1.Computer SMPS क्या होता हैं?(What is Computer SMPS in Hindi)

SMPS  क्या होता हैं कैसे काम करता है?




SMPS का पूरा नाम Switch Mode power supply होता है और इसको दूसरा नाम से भी जानते हैं जिसे हम Power supply Unit (PSU) भी कहते है। SMPS एक electronic Device हैं जो Ac voltage को input के रुप में लेता है और उसको dc में convert या बदलकर Motherboard, HDD,CD,DVD, आदि के पास पहुंचाता हैं। उसे हम SMPS कहते है। जिसे हमारा computer चलता है।

2. SMPS कैसे काम करता है।?( How SMPS Works in hindi)

दोस्तो SMPS कैसे काम करता है आज हम जानने वाले है  जो SMPS होता है वह CPU system के  अंदर लगा है जो की converter के रूप में काम करता है। जो हमारा घर का main board से बिजली आती है वह सीधे power Cable के माध्यम से जोड़े रहते है ताकि हमारे SMPS को power मिल सके। और SMPS में वैसे बहुत सारे components हैं  जो Voltage  को Control करता है और सही मात्रा में सबको  अपने अनुसार Current Supply करता है। तो चलिए जानते है वो component क्या–क्या है?

1.Rectifier-रेक्टिफायर ऐसा कंप्लेंट है  AC  पवार को डीसी पावर में कन्वर्ट करता है जिसे हम डायोड करते हैं

2.Capicitor– और जो हमारे कैपेसिटर होते हैं रेक्टिफायर द्वारा परिवर्तन किया गया unregulated  Dc को फिल्टर करता है और इस smooth dc में बदल देता है
3.Tranformer–हमारे  एसएनपीएस के अंदर जो ट्रांसफर में लगे होते हैं वह वोल्टेज का आप और डाउन को कंट्रोल करते हैं 

4.voltage regulater-वोल्टेज रेगुलेटर डीसी आउटपुट को कंट्रोल करता है जिससे पावर बोर्ड और वाट को सही मात्रा में कंप्यूटर हार्डवेयर को दिया जा सके

5.Hit sink -एक ऐसा कंप्लेंट है जो SMPS के अंदर और transistor के ऊपर लगा होता है basically इसका का ये है कि जब भी हमारा SMPS में लगे हुए ट्रांजिस्टर गर्म हो जाते हैं तब Hit sink Heat को absorb कर लेते हैं

6.Fuse-फ्यूज का काम यह होता है कि heavy वोल्टेज से सर्किट को Protect करता है जिससे हमारा सर्किट जलने से बच जाता है इसलिए Fuse का इस्तेमाल एसएमपीएस के अंदर साथ-साथ बहुत सारे डिवाइस के अंदर किया जाता है

दोस्तों जैसे कि मैंने आपको पहले बताया था एसी वोल्टेज और डीसी वोल्टेज क्या है तो मैं अभी आप लोग को बताने जाऊंगा

AC current क्या है?

एसी का फुल फॉर्म है एसी को हिंदी में हम "प्रत्यावर्ती धारा"  कहते हैं।अल्टरनेटिव करंट अल्टरनेटिव करंट का मतलब होता है कि जो हर समय बदलता रहता है  हम उसे अल्टरनेटिव कहते हैं एसी  current वह होता है जो कुछ दूरी तय करने के बाद अपना दिशा बदल रहते हैं
चलिए एक घरेलू एग्जांपल लेते हैं जो घर में हम मोटर यूज करते हैं और जितने सारे भी बल्ब हमारे घर में जलते हैं या पंखे चलते हैं यह सारे एसी करेंट से चलते हैं

DC current क्या है?


डीसी का फुल फॉर्म होता है डायरेक्ट करंट और इसी को हम हिंदी में कहते हैं "दिष्ट धारा" कहते है।डायरेक्ट करंट एक ऐसा करंट होता है जो एक ही दिशा में बहता है जिसको हम  स्टोर करके रख सकते हैं  जैसे घर में   इनवर्टर बैट्री होती है  डायरेक्ट करंट को स्टोर करके रखते हैं  या फिर हमारे emergency लाइट  जो होती है उस पर भी डीसी  स्टोर रहते हैं

SMPS के प्रकार -

Types of SMPS in Hindi

1.D.c to D.c Converter

2.forward Converter

3. Flyback Converter

4. Self-Oscillating Flyback Converter

1.D.c to D.c Converter

ये एक विशेष प्रकार के SMPS  कनवर्टर है जब AC CURRENT  main board से आता है  और ac current को Dc Current में convert होने से पहले Dc Converter से गुजारता हैं तो ये करंट Step Down Transformer का primary Side से जाता है और ये 50Hz का होता हैं फिर जब हमारा current Filter  होकर Transformer के secondary side से होकर D.c Output में निकल जाता हैं।

2. Forward Converter

ये एक type का Converter है जो choke के माध्यम से Current को Transfer करता है। जब transistor बंद या काम नहीं  करता है तब इसका काम डायोड करता है
तो इसी वजह से Load के अंदर Energy जाता  है वो दोनों off और on के समय होता है, लेकिन choke Energy को रखता है ON Period के दौरान कुछ Energy होती है वो Output Load के पास चला जाता है.

3.Flyback Converter

इस type का Flyback Converter में Magnetic Field Energy Store होता है inductor का जब switch on होता हैं। जब switch on mode me रहता है। Energy Voltage circuit में खाली होता है Duty Cycle Output voltage को निर्धारित करता है. यही इसका काम  होता है.

4. Self-Oscillating Flyback Converter

ये बहुत आसान और साधारण  converter हैं जो flyback के ऊपर काम करता है।Conduction के समय switching transistor, transfer से primary रूप से रैखिक रूप से एक Slope के हिसाब से बढ़ता है जो की Vin/Lp.होता है.

अभी हम जान गए कि SMPS क्या होता हैं और कैसे काम करता है लेकिन  इसके CONNECTOR के बारे आइए जानते है।

SMPS के Connectors(connector of SMPS)

1.AT Power Connector

AT का फुल फॉर्म Advanced Technology होता हैं इस connector में 20 pin होते है ये connector SMPS से निकल कर मदरबोर्ड में Power supply करता हूं। और wire colour के अनुसार वोल्टेज होता है।

2.ATX Power Connector

ATX का फुल फॉर्म  Advanced Technology extended होता है। जब हम AT Connector में 4pin को कनेक्ट देते तब बन जाता है ATX उसी को हम ATX Power Connector बोलते हैं ये भी मदरबोर्ड को पावर सप्लाई करता है।

3.PATA Power Connector

PATA का फुल फॉर्म paralell Advanced TechnologyAttachement होता हैं। इसको हम Molex Connector भी कहते है। ये 4 Pin का होता है। जो HDD, CD /DVD में लगता है।

4.SATA Power Connector

SATA का फुल फॉर्म Serial Advanced Technology Attachement होता हैं और 15 pin का  हैं ये एक ऐसा connector  जो HDD, CD /DVD को power supply करने का काम करता है।

SMPS wire color code(SMPS का Wire colour Code)

Wire colour Name DC Voltage
Red +5
Yellow +12 Black Ground Blue -12 Grey Power Good Green Power on Purple +5v stand by Orange +3.3v Brown +3.3v White -5v optional


Smps कैसे check करे( how to check SMPS?)

आपके मन में ये सवाल जरूर आता होगा अगर smps खराब हो गया तो? फिर आप search करते होंगे how to check smps of computer?  और दोस्तो   smps को चेक करने का कोई device नहीं है लेकिन हम इसको आसान तरीके से चेक कर सकते है  हम जानते है smps wire होता हैं तो उसी wire colour से check करेंगे उसके लिया आपको सबसे पहले एक छोटा सा wire का टुकड़ा लेना है फिर हमको Green wire और black wire को शॉर्ट करना है अगर शॉर्ट करने के बाद  हमारा smps fan घुमा तो हमारा smps सही है इसी तरह से हम अपना spms चेक कर सकते है।

Conclusion

दोस्तो हमारे द्वारा दिया गया जानकारी अगर आपको अच्छा लगा तो अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर ताकि हम आपके लिए हर रोज कुछ नया सीखा पाए। अगर इसको समझने में कोई भी दिकात आती तब आप नीचे comment करके हम से पूछ सकते हो।

Post a Comment

New comments are not allowed.
Cookie Consent
We serve cookies on this site to analyze traffic, remember your preferences, and optimize your experience.
Oops!
It seems there is something wrong with your internet connection. Please connect to the internet and start browsing again.
AdBlock Detected!
We have detected that you are using adblocking plugin in your browser.
The revenue we earn by the advertisements is used to manage this website, we request you to whitelist our website in your adblocking plugin.
Site is Blocked
Sorry! This site is not available in your country.