Computer networks किसे कहते हैं यह कितने प्रकार के होते हैं?

आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा की कम्प्यूटर नेटवर्क क्या है( what is Computer networks) तो आए जानते है इसके बारे में।

दोस्तों आपके मन में यह सवाल जरूर आया होगा की नेटवर्क क्या है( what is networks) कंप्यूटर नेटवर्क क्या है( what is Computer networks) और नेटवर्क कितने प्रकार के होते हैं (What is the type of Network) तो दोस्तों इसी को लेकर आज हम बात करने वाले हैं कंप्यूटर नेटवर्क से जाने से पहले हमें नेटवर्क को समझना होगा कि नेटवर्क आखिर क्या होता है दो या दो से अधिक व्यक्ति एवं चीजों के समूह जब एक दूसरे से जुड़े होते हैं उसे हम नेटवर्क कहते हैं तो आइए में रोजमर्रा की जिंदगी से आपको उदाहरण सहित बताता हूं सबसे पहले आप ले लीजिए जो बैंक एयरलाइन रेलवे या हॉस्पिटल या फिर होटल आदि एक दूसरे से कहीं ना कहीं जुड़े हुए हैं तो ये एक नेटवर्क में है।

Table of Contents




1.What is Computer network?( कंप्यूटर नेटवर्क क्या है?)



कंप्यूटर नेटवर्क जब एक दूसरे कंप्यूटर या कंप्यूटिंग डिवाइस(Computing devices) से कनेक्ट रहते हैं उसे हम कंप्यूटर नेटवर्क कहते हैं और एक दूसरे से जोड़ने से एक कंप्यूटर से कंप्यूटर को अपना इंफॉर्मेशन दे सकता है और ले भी सकता हैऔर Network Size Depend करेगा नंबर ऑफ कंप्यूटर से कि कितने कंप्यूटर जुड़े हुए हैं अगर ज्यादा कंप्यूटर जुड़े हुए हैं उसका नेटवर्क साइज ज्यादा होगा अगर कम जुड़े हुए हैं तो उसका नेटवर्क साइज कम होगा और इस नेटवर्क में नेटवर्किंग डिवाइसेज आ जाते हैं तो आप अभी सोच रहे होंगे की नेटवर्किंग डिवाइस क्या (What is networking Devices) है या किसे कहते हैं लेकिन आज हम कंप्यूटर नेटवर्क और Type of Network के बारे में जानेंगे।

2.Types of Computer Networks (Computer Networks के प्रकार)

बहुत तरह के नेटवर्क के प्रकार होते हैं जिसका Range होती है एक रूम से लेकर दुनिया तक फैले होते है। एक रूम से लेकर मतलब एक मोबाइल फोन से लेकर satelite तक हो सकता है और एक कनेक्शन witeless और Wire के माध्यम से हो सकता है चलिए जानते हैं और कौन-कौन से प्रकार है

Data transfer Rate के अनुसार कंप्यूटर को 4 भागों में बांटा गया है

1.PAN ( Personal Area Network)

4.WAN (Wide Area Network)

1.PAN ( Personal Area Network)

4.WAN (Wide Area Network)

1.PAN ( Personal Area Network)

PAN का फुल फॉर्म पर्सनल एरिया नेटवर्क(Personal Area Network) होता हैं। पर्सनल एरिया नेटवर्क एक ऐसी नेटवर्क होते हैं जो पर्सनल डिवाइस जैसे कि कंप्यूटर, लैपटॉप स्मार्टफोन प्रिंटर आदि से जुड़े होते है साथ ही साथ ही साथ इसका नेटवर्क रूम तक ही सीमित होता है और इसका रेंज 10m होता है और इस नेटवर्क में हम wire और wireless के माध्यम से जोड़ सकते हैं तो एक उदाहरण के साथ समझते हैं जब हम कोई documents, audio ,video आदि एक मोबाइल से दूसरे मोबाइल तक जब भेजते हैं वह ब्लूटूथ के माध्यम से हो या यह कोई चटपटी एप्लीकेशन के माध्यम से जिसे हो गया जेंडर इन शेयर आदि यह हमारा वायरलेस के माध्यम से हुआ

तो आइए हम wire के माध्यम से समझते हैं जब हमें मोबाइल के डाटा को कंप्यूटर में देना होता है तब उसको हम केवल के माध्यम से जोड़ते हैं जोकि wire होते हैं और यह दोनों पर्सनल एरिया नेटवर्क के उदाहरण है

2.LAN (Local Area Network)

LAN का फुल फॉर्म लोकल एरिया नेटवर्क होता है एक ऐसे type के नेटवर्क होते हैं जो Computer, Mobile Phone, tablet, Printer आदि से limited दूरी से जुड़े होते हैं और इस नेटवर्क का Range लगभग 1 किलोमीटर का होता है यह नेटवर्क एक रूम से होकर स्कूल कॉलेज या यूनिवर्सिटी तक हो सकता है यह नेटवर्क wire यानी कि इथरनेट केबल, फाइबर ऑप्टिक्स और wireless यानिकी wifi के द्वारा जुड़ सकते है। लोकल एरिया नेटवर्क बहुत ही secure होता है जब हम एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर में डाटा भेजते हैं और लोकल एरिया नेटवर्क की मदद से बहुत सारे कंप्यूटर से एक ही प्रिंटर से Document Print कर सकते हैं इस लोकल एरिया नेटवर्क से डाटा ट्रांसफर 10mbps to 1000mbpsतक होता है और एमबीपीएस का फुल फॉर्म मेगा बाइट पर सेकंड (Megabytes per second) होता है।

3.MAN (Metropolitan Area Network)

MAN का फुल फॉर्म Metropolitan Area Network होता हैं। मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क एक ऐसी प्रकार के नेटवर्क होते हैं जोकि लोकल एरिया नेटवर्क के द्वारा बने होते हैं जो कि यह बहुत ही ज्यादा एरिया को कवर करते हैं जैसे सिटी, टाउन आदि इसे ही हम मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क कहते हैं एक उदाहरण के साथ समझते हैं मान लीजिए जमशेदपुर से रांची में डाटा भेजना है तो इस समय हम मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क का इस्तेमाल करेंगे क्योंकि हम जानते हैं जमशेदपुर और रांची दोनों सिटी है

4.WAN (Wide Area Network)

WAN का फुल फॉर्म Wide Area Network होता हैं। वाइड एरिया नेटवर्क यह भी एक प्रकार की नेटवर्क होते हैं जो बहुत सारे देश में फैले होते हैं उसे हम वाइड एरिया नेटवर्क कहते हैं जैसे कि इंडिया ,पाकिस्तान ,बांग्लादेश आदि । लोकल एरिया नेटवर्क और मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क से वाइड एरिया नेटवर्क बनता है जो wired/wireless हो सकता है जैसे बड़ा बिजनेस के लिए, एजुकेशन के लिए बैंक के लिए वाइड एरिया नेटवर्क का इस्तेमाल किया जाता है सबसे बड़ा वाइड एरिया नेटवर्क से लाखों-करोड़ों कंप्यूटर स्मार्टफोन आदि जुड़े होते हैं

Advantages of Computer networks (Computer networks के लाभ)

1.File Transfering :- हम अपना data को किसी भी अलग users के साथ share आसानी से कर सकते हैं

2.resource Sharing:- इसका मतलब ये होता है की जब हमारा peripherals Devices जैसे printer, Scanner कोई भी Network के साथ जुड़ा रहता है।तब Computer से अपना data share कर सकते हैं।जिसे आपका पैसा बचेगा क्योंकि एक ही peripherals Devices के साथ काम हो जायेगा ।

3.Increasing storage capacity:- Network की मदद हम अपना stroage बढ़ा सकते है दुसरे Devices में access दे कर सकते है।

4.Long distance:- हम अपने data को बहुत दूरी तक network की मदद से भेज सकते है।

5. Time Saving:- जो हम अपना data भेज रहे वो बहुत जल्दी पहुंच जाएगा जिसे हमारा time का बचत होगा।

6. Security:- जो data जहां पर हम भेजना चाहते है उस जगह पर पूरा security के साथ पहुंच जाएगा।

Disadvantages of Computer networks (Computer networks के हानि)

1. Not Accessible:- इस Computer networks को Access करने के लिए आपको Mobile, laptop, Computer आदि चाहिए ।लेकिन हर कोई इसको afford नहीं कर पता है।

2. High Cost:- दोस्तो हम जो network use करते है ।उसको बनाने में बहुत पैसा खर्च हुआ है ।क्योंकि उसको बनाने में बहुत सारे parts, Component लगा है जैसे Cable,Reapter, Networking Devices आदि।

3. Network Maintance:- इस network की Maintance करने के लिए हर एक department का अलग- अलग expert लोग होते है जो आम आदमी नहीं कर सकता है।

4. Security:- जिस तरह से हर एक field में hacker है उसी तरह Computer network में भी hacker आ जाते है जिसे हमारा data चोरी हो सकता है।

5.Health Issues:- Computer networks का इस्तेमाल करने से आपको धीरे धीरे आदत लग सकता है।जिसे आपका health खराब हो सकता है।

Conclusion

दोस्तों आज मैं आप लोगों को कंप्यूटर नेटवर्क से जानकारी देने की कोशिश किया हूं । और आपको समझने में कुछ परेशानी होगी तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं जिससे मुझे पता चल जाएगा कि आपको कौन सा जगह में समझ में नही आया और अगर समझ में आया तू अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उनको भी कुछ हेल्प हो सके।

Post a Comment

© SuperTechhindi . All rights reserved. Distributed by ASThemesWorld
-->