Networking devices क्या होता है और कितने प्रकार के होते हैं।

networking devices एक hardware devices होते है जिसके माध्यम से हम दो या दो से अधिक computer को एक साथ जोड़ सकते है

इंटरनेट की दुनिया में लोग इतना बदल चुके हैं अपने काम को आसान करने के लिए कुछ ना कुछ तरीके ढूंढ ही लेते हैं एक जाना माना उदाहरण ले लीजिए जो कि हर कोई जानते ही होंगे जैसे पहले जमाने में किसी भी खबर को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए हम पत्र इस्तेमाल करते थे और इसमें खबर से तात्पर्य डाटा या इंफॉर्मेशन है लेकिन आज के समय इस काम को आसान तरीका से कर पा रहे हैं जिससे कि हमारा खबर जल्दी और समय बचाव के साथ पहुंच जाता है तो हमारे डाटा या इंफॉर्मेशन एक जगह से दूसरी जगह जिसके माध्यम से पहुंचता है वह हमारे नेटवर्क डिवाइस होता है तो आज हम इसी के बारे में पूरी तरीके से जाने वाले हैं नेटवर्किंग डिवाइस क्या होता है network devices kya hai तो आइए एक-एक करके जानते है

Table of Contents

Network devices kya hai

What is networking devices?(Networking devices क्या होता है?)

networking devices या Network devices एक hardware devices होते है जिसके माध्यम से हम दो या दो से अधिक computer को एक साथ जोड़ सकते है और communicate भी कर सकते है साथ ही साथ अपना data या information को शेयर कर सकते है। और जिस डिवाइस के माध्यम जुड़ा रहता है उसे हम network devices कहते है।

इसे भी पढ़े

1.Computer networks किसे कहते है कितने प्रकार के होते है

2.SMPS क्या हैं कैसे काम करता है?

नेटवर्किंग डिवाइस के प्रकार (Types of Networking Device in Hindi)

आप जान चूके हैं कि Networking devices क्या होता है? और आपके मन के ये सवाल भी जरूर आ रहा होगा। कि नेटवर्किंग डिवाइस के कितने प्रकार होते है। तो आज हम ऐसे कुछ नेटवर्किंग डिवाइस के बारे में बताने वाले हैं जो इस समय अधिकतर इस्तेमाल किए जाते है

कुछ networking devices या Network devices निम्नलिखित है –

1.Modem(मॉडेम)

2.Ethernet Card(इथरनेट कार्ड)

3. RJ45 Cable(RJ45 केबल)

4.repeater(रिपीटर)

5.Router(राऊटर)

6.hub(हब)

7.switch(स्विच)

8.Gateway(गेटवे)

9.bridge(ब्रिज)

1.Modem(मॉडेम)

Modem का फुल फॉर्म MOdulator DEModulator’ होता है मॉडेम एक ऐसा नेटवर्किंग डिवाइस होता है जो analog signal को digital signal और digital signal को analog signal में परिवर्तन करता है। और हम जानते है जो हमारा computer होता हैं वो data को 0 या 1 के रूप में स्टोर होता है ये data digital signal के रूप में होता है जब हम digital signal को analog signal में बदलते है उस प्रक्रिया को हम MOdulator या Modulation कहते है और जब
analog signal को digital signal में परिवर्तन करते है उसे हम DEModulator या demodulation कहते है तो आए एक उदहारण से समझते है जब आप किसी भी इंसान के साथ मोबाइल में बात करते रहते है तब आपका मोबाइल और उस इंसान के मोबाइल में Modem लगा होता है जो की signal को बदलने का काम करता है


Modem kya hai

2.Ethernet Card(इथरनेट कार्ड)

Ethernet Card भी एक प्रकार Networking Devices होता है जिसे हम Network Interface Card (NIC Card)भी कहते है। ये एक network adapter होता है जिसका इस्तेमाल हम wire Network के लिए करते है। ये computer और network के interface का काम करता है। और ये circuit board होता है जो Motherboard में inbuild रहता है। ईथरनेट केबल NIC के माध्यम से कंप्यूटर को नेटवर्क से जोड़ता है Ethernet Card 10 Mbps और 1 Gbps (1000 Mbps) के बीच data transfer का support कर सकते हैं, हर एक NIC Card का एक MAC Address जो नेटवर्क पर Computer को unique रूप से पहचानने में मदद करता है।

Ethernet Card क्या है

3.RJ45 Cable(RJ45 केबल)

RJ45 का फुल फॉर्म Registered jack -45 होता हैं। ये एक eight-pin connector है जिसका इस्तेमाल Networking करने के लिए करते है। दरअसल ये small plastic plug होता हैं जो की Ethernet Card में लगता है। जिसके माध्यम से हम internet इस्तेमाल करते है।

RJ45 Cable क्या है



4.repeater(रिपीटर)


repeater भी एक प्रकार का analog Devices(Networking devices) होता है जब signal को बहुत दूरी cable के माध्यम से तय करना होता है तब cable में जाने वाले signal weak हो जाता है, तो repeater उस signal को Regnerated करने का काम करता है। तो आए एक उदहारण से समझते है मान लीजिए आप घर में कपड़ा रस्सी के द्वारा शुकाए है और रस्सी झुक गया है तो आप उस रस्सी को सीधा करने के लिए एक लकड़ी बांध देते है और रस्सी सीधा हो जाता है तो इसी तरह repeater काम करता हैं।

5.Router(राऊटर)


Router भी एक type का Networks Devices होता है, ये devices Data को Recieve , Analyses और फिर दुसरे network में transmit करता है। साथ ही साथ Router एक Local Area network को इंटरनेट से जोड़ता है हम जानते है कि डेटा को एक निश्चित आकार के पैकेट में बांटा जाता है। फिर राउटर द्वारा नेटवर्क पर भेजा जाता है। Router को wired या wireless किया जा सकता है wireless Router स्मार्टफोन आदि को wifi access करता है। ये Router ISP (internet service Provider) से आने वाली broadband line से जुड़ते हैं, Computing devices को data provide करते है।


Router kya hai

6.हब(hub)


इथरनेट हब (Ethernet Hub) एक ऐसा networking devices होता है जिसके मदद से हम बहुत सारे अलग अलग devices को एक साथ wire के माध्यम से जोड़ सकते है इसमें बहुत सारे पोर्ट दिए होते है जब भी hub से data भेजना होता हैं तब सारे devices में समान data भेज देता है और destination तक नहीं पहुंचा पता है इसलिए इसको हम uninleligent कह सकते है और जब का limitation ये है कि यदि एक ही समय में दो devices से डेटा आता है, तो वे आपस में टकरा जाता हैं।

Hub क्या होता हैं


7.switch(स्विच)

Switch एक network devices है जो Local Area network (LAN ) में एक central role का काम करता है। इस Network Devices का इस्तेमाल बहुत सारे अलग अलग Computing devices को जोड़ने का काम करता है। जब switch devices के पास डाटा आता है तो इस data को कहा भेजना है उसका MAC address पता करता है। और फिर उस particular Address में भेज देता है ना कि सभी को।यह एक ही समय में कई पैकेट भेज सकता है। और अगर data में कुछ खराबी आती तो उसको नहीं भेजता है फिर से उसको द्वारा भेजता है और Switch हर जगह लगभग use होता है जैसे ऑफिस, घर आदि।

Switch क्या हैं


8.Gateway(गेटवे)


Gateway एक network devices है Gateway शब्द से पता चलता है, कि ये Network और internet के बीच "Gate " का काम करता है। और दो विपरीत नेटवर्क (oppsite network) को आपस में जोड़ता है Gateway कोई भी जैसे Router,Hub, switch आदि हो सकता है और gateway एक नेटवर्क के entry और exit point के रूप में कार्य करता है।

9.bridge(ब्रिज)


bridge एक तरह का network devices होता है जिसका उपयोग दो या दो से अधिक समान network को आपस में जोड़ने के लिए किया जाता है ये switch की तरह काम करता है जब भी दूसरे network से डाटा आता है तब bridge MAC address के अनुसार destination address तक पहुंचा देता है। और साथ ही साथ दो LAN (Local area network) को आपस में जोड़ने के लिए भी किया जाता है।

Conclusion

दोस्तों आज मैं आप लोगों को नेटवर्किंग डिवाइस क्या होता है network devices in hindi के बारे जानकारी देने बहुत कोशिश किया और इस लेख के माध्यम से हमने सीखा की Networking devices क्या है?नेटवर्किंग डिवाइस के प्रकार (Types of Networking Device in Hindi) इसमें देखा की Network Devices हमारे जीवन में बहुत ज्यादा रोल निभा रहा है जिसे हमारा जीवन बहुत आसान हो गया है।नेटवर्किंग डिवाइस के प्रकार के बारे में ये जानने को मिला की network devices एक नही होता है। दोस्तो इस लेख को अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करे ताकि उनका मदद हो सकते अगर जानकारी अच्छा लगा तो एक प्यारा सा कमेंट जरुर कीजिएगा।

Post a Comment

-->